Wednesday, 23 January 2019

Upcoming 5g mobile devices launched by companies

दोस्तों आज हम इस post में बात करेंगे 5g mobiles के बारे में यह mobile phones कब तक इंडिया में आएँगे और कब से यह commecially launch किये जायेंगे सभी के लिए। जैसा कि आप को पता ही है कि 5g की technology पर telecom कॉमपनिया अपना जोर दिखा रही है और उन में 5g की race लागू हुई है कि कौन पहले 5g network को launch करता है। जैसा कि सभी को पता है कि first4g volte service india में jio ने लाँच किया था और अब jio ने ये भी कहा है कि वो लोग जल्द ही 5g network को भी सभी के लिए लाएँगें। और यह सभी के लिए लगभग 2019 मध्य या last में उपलब्ध होगा। परन्तु सिर्फ 5g network के उपलब्ध होने से ही आप 5g का इस्तेमाल नही कर सकते है। उसको इस्तेमाल करने के लिए आप के पास एक 5g enable device भी होना चाहिए। पर आप को 5g device की चिंता करने की जरूरत नही है क्यो की आने वाले दिनों में आप को mobile phones में 5g chipset enable मिलने वाले है। क्योंकि हाल ही में qualcomm ने अपना एक 5g को support करने वाला processor को तैयार कर लिया है तथा उस processor का नाम qualcomm snapdragon 855 है। यह processor जल्दी ही सभी mobile devices में देखने को मिलेगा। और mobile companies में भी होर लगी है इस processor को अपने phones में लगने की। पर अब देखना ये है कि कौन सी company हमे सबसे पहले 5g support वाला mobile phone पहले commicial use के लिए देगी।

5g technology क्या है और यह कैसे काम करेगी।

5g technology एक latest generation technology है ये आप इसे 5th generation technology भी कह सकते है। 5g में हमे internet की speed लगभग 100 mb से लेकर 105 या 120 mb तक मिलेगी वही अगर बात करे मैजूद 4g या 3g technology की तो हमे 4g में लगभग हमे 10 से 15 mb की speed बोला जाता है पर हमें यहाँ 5mb तक ही speed मिल पाती हो और वही अगर 3g की बात करे तो यहाँ आप को 1mb की speed तक देखने को मिलती है। पर आने वाले समय मे आप को जल्द ही 5g internet की speed वाला net भी आप को मिलने लग जायेगा। पर यहाँ पर सबसे बड़ी मुसीबत ये है कि 5g की frequency काफी haigh है जिसकी वजह से इसे long range तक distribute कर पाना आसान नही है। वही 4g networks की frequency काम होने की वजह से इनको आसानी से long range तक पहुँचाया जा सकता है। पर 5g की radio frequency 3300MZ से 3500MZ पर काम करेगी और इसकी range सिर्फ कुछ मीटर तक ही है तो अगर मौजूद technology में अगर इसे use किया जाता है तो telecom campanies को थोड़े थोड़े दूरी पर networks को लगाना होगा। जो कि possible नही है। पर जल्द ही कुछ नई tecnologies को विकसित कर के इसे काम मे लाया जाएगा। फ़िलहाल reliance jio इस race में शामिल है और इनका कहना है कि यह साल 2019 में 5g service को commecially सभी के लिए लांच कर दिया जाएगा।
5g mobile devices

#5g mobile devices

Nokia

Nokia इन दिनों कई smartphones निकाल रहा है और nokia अब mobile की दुनिया मे फिर से अपना रुतबा बनाना चाहता है। और इसी लिए इस बार nokia android के साथ आया है। अब nokia इसी साल अपना 5g smart phone launch करने की सोच रहा  है। और roumers की माने तो nokia 2019 के mid तक अपना पहला 5g phone launch कर देगा। पर अभी तक इस कि कोई जानकारी नही है कि उस मे freature और भी कौन कौन से होंगे। और न ही इसके price की कोई भी जानकारी उपलब्ध है।

One plus

सुनने में ये आ रहा था कि one plus अपने नए phone one plus7 में 5g का support वाला chipset use करेगा पर अब ऐसा नही है। शायद ये कोई नई series ले कर आये जिस में 5g का support हो। पर ये जरूर मै कह सकता हु की phone जो भी पहले market में आए उस मे snapdragon 855 वाला ही chip set आएगा पहले।

Motorola

Motorola भी 5g की race में पीछे नही रहना चाहता है और ये company भी अपने 5g phones को market में सबसे पहले launch करने के लिए तैयार है और इनकी नई series में शायद आप को 5g वाले mobile phones देखने को मिले।

Mi

Mi भी अपना पहला 5g mobile phone को बनाने की तैयारी कर रहा है। और ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि शायद mi अपने नए poco फ़ोन में snapdragon 855 के chip set को लगाए। अगर ऐसा हुआ तो mi पहला ऐसा brand होगा जो 5g phone पहले market में लाएगा।
Samsung
अगर 5g की race हो रही है तो samsaung अपने आप को पीछे क्यो रखे। samaung भी अपने s series में आने वाले समय मे एक phone 5g का लाएगा जिस में कहा ये अ रहा है कि उस फ़ोन में powerful processor और 4 cameras होंगे।

samsung 

samsung ने अपना सबसे पहले 5g support वाला फ़ोन लांच कर दिया। इस phone का नाम sumsung s10 है। इस में powerful processor है जो की samsung का leatest processor है। इस फ़ोन में 3 rear cameras दिए गए है. उस में picture staibility है जो की आप को एक stable video बनाने  है। और आप इसके द्वारा चले हुए भी stable तरीके से video suit कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों अब देखना ये है कि कौन सी company सबसे पहले अपना 5g smartphone market में ले कर आती है। पर इस मे कोई सके नही की हमे future में 5g वाले phones use करने को मिलेंगे। इस से हम real time streaming देख और कर पाएंगे।
दोस्तों अगर हमारी यह जानकारी आप को अच्छी लगी हो तो आप इस post को दोस्तो के साथ शेयर करे और हमारे ब्लॉग को subscribe भी कर ले ताकि आप को हमेशा नई जानकारी पहले मिलती रहे।